Period Pain Home Remedies in Hindi – महावारी के दर्द का घरेलू उपाय 2022

आज हम इस पोस्ट में Period Pain Home Remedies in Hindi, महावारी के दर्द का घरेलू उपाय and Period Pain Treatment in Hindi  देखेंगे ।

Period me Dard ka Ilaj – Masik Dharm me Dard ka Upay

Gas Acidity Problem Solution in Hindi, गैस एसिडिटी का उपचार, Gas Acidity Problem, Home Remedies for Acidity in Hindi, Gas Acidity treatment in Hindi, Symptoms of Hyperacidity, एसिडिटी से बचने के उपाय, Tips to avoid acidity, एसिडिटी के लक्षण,
Image Source: Pixabay.com/Period Pain Treatment in Hindi

पीरियड्स (Periods) के साथ तेज दर्द (Sharp pain) होना सामान्य बात है। पीरियड्स (Periods) को मासिक धर्म/माहवारी आदि नामो से भी जाना जाता है। पीरियड्स (Periods) में होने वाला दर्द (Pain) झेलना हर किसी के बसकी बात नहीं होता।

कुछ महिलाये इस दर्द (Pain) से छुटकारा पाने के लिए दवाई (Medicine) का सेवन भी करती है, लेकिन आपको बता दे पीरियड्स (Periods) के दौरान दवाई (Medicine) खाने से इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

हम आपको कुछ घरेलू उपाय (Home remedies) बतायेगे, जिनके इस्तेमाल से आप बिना किसी इन्फेक्शन के पीरियड्स (Periods) में होने वाले दर्द (Pain) से छुटकारा पा सकती है।

मासिक धर्म के दौरान होने वाली समस्याएं (Problems occurring during periods)

  1. कमर दर्द (Back ache)
  2. सिर दर्द (Headache)
  3. हल्की ठंड लगना (Light chills)
  4. ज्यादा नींद आना (Excessive sleepiness)
  5. पेट के नीचे के हिस्से में दर्द (Pain in the lower part of the stomach)
  6. शरीर में सूजन (Inflammation in the body)

पीरियड्स का दर्द कम करने के उपाय (Periods of measures to reduce pain)

pet saaf karne ka Tarika, पेट साफ करने का तरीका, पेट साफ करने का तरीका घरेलू उपाय, पेट साफ करने का तरीका बताएं, पेट साफ करने का तरीका बताओ, पेट साफ करने का तरीका बताइए, पेट साफ करने का उपाय, पेट साफ करने का उपाय घरेलू, पेट को साफ करने का तरीका, जल्दी पेट साफ करने का तरीका, turant pet saaf karne ka tarika, pet saaf karne ke tips, turant pet kaise saaf Karen, turant pet saaf karne ke upay, turant pet saaf karne ke liye kya Karen,
Image Source: Pixabay.com/Period Pain Home Remedies in Hindi
  1. व्यायाम (Exercise) – पीरियड्स के दर्द को आप व्यायाम (Exercise) की सहायता से भी कम कर सकते है। पीरियड्स के दौरान आप डॉक्टर की सलाह अनुसार ही व्यायाम (Exercise) करे।
  2. कमजोरी दूर करे (Remove Weakness) – कमजोर महिलाओ को पीरियड्स में सामान्य महिलाओ की अपेक्षा से अधिक दर्द होता है। इसीलिए खुद को फिट रखे। इसके लिए आप रोजाना योगा और व्यायाम करे।
  3. अदरक (Ginger) – अदरक (Ginger) का इस्तेमाल करके भी आप अपने पीरियड्स के दर्द को काफी हद तक कम कर सकते है। अदरक को आप चाय में या सब्जी में डालकर खा सकती है, लेकिन अदरक का रस सबसे अधिक फायदेमंद होता है।
  4. अधिक पानी पिए (Drink more water) – पीरियड्स के दर्द (Periods pain) से छुटकारा पाने के लिए अधिक मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। दिन में एक से दो कप ग्रीन टी पीने से भी पीरियड्स का दर्द (Periods pain) कम हो जाता है।
  5. गर्माहट (Hotness) – पीरियड्स का दर्द (Periods pain) होने पर पानी को गर्म करके एक बोतल में भरे। अब इस बोतल से पेट की सिकाई करे। इससे पेट को गर्माहट (Hotness) मिलेगी, और पीरियड्स का दर्द (Periods pain) बहुत कम हो जायेगा। पेट पर गर्म पट्टी रखने से भी पीरियड्स के दर्द (Periods pain) में काफी आराम मिलता है।
  6. मालिश (Massage) – पीरियड्स के दौरान आप अपने पेट पर हल्के हाथो से मालिश करे। मालिश (Massage) करने से पीरियड्स के दर्द (Periods pain) से छुटकारा मिलता है।
  7. गरम पानी (Hot Water) – पीरियड्स के दौरान नहाने के लिए गरम पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। पीने के लिए भी गर्म पानी का इस्तेमाल ही फायदेमंद है। गर्म पानी के इस्तेमाल से पीरियड्स का दर्द कम हो जाता है।
  8. शहद (Honey) – एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद, एक चम्मच जीरा, एक चम्मच हल्दी डालकर उबाले। आधा गिलास रहने पर इसे ठंडा करके बिना छाने पिए। पीरियड्स के दिनों में दिन में दो बार इस उबले पानी को पीने से दर्द में बहुत आराम मिलता है।
  9. घी (Ghee) – गर्म दूध में घी (Ghee) मिलाकर पीने से पीरियड्स के दर्द में बहुत आराम मिलता है, और साथ ही यह दूध शरीर में आयरन और कैल्शियम की कमी को दूर करता है।
  10. चाय (Tea) – चाय (Tea) पीने से पीरियड्स का दर्द काफी हद तक कम हो जाता है। चाय (Tea) में रसभरी की पत्तियां मिलाकर पीने से जल्दी आराम मिलता है।
  11. दालचीनी (Cinnamon) – दालचीनी (Cinnamon) में एंटी स्‍पैसमोडिक गुण पाये जाते है, जिसके कारण दालचीनी का सेवन करने से भी दर्द में आराम मिलता है।
  12. पोषक तत्व पाये (Nutrient found) – पीरियड्स होने पर Body में Weakness हो जाती है। Body की Weakness दूर करने के लिए हमें अपने खाने पीने पर पूरा ध्यान देना चाहिए। हरी सब्जी खानी चाहिए। दूध और ताजे फलो का सेवन करना चाहिए। ऐसी पत्तेदार सब्जी जरूर खाये, जिनमे आयरन और विटामिन्स की मात्रा अधिक हो।
  13. दूध (Milk) – एक गिलास गुनगुने दूध में हल्दी पाउडर मिलाकर पीने से पीरियड्स के दर्द (Periods pain) में बहुत आराम मिलता है। हल्दी वाला दूध पीने से आप पीरियड्स के दर्द में भी नार्मल लाइफ जियेंगे।
  14. अलसी के बीज ( Flax Seeds) – अलसी के बीज को कच्चे चबाकर खाने से पीरियड्स के दर्द (Periods pain) में आराम (Relief) मिलता है।

ये पढ़ना ना भूलें:


Conclusion – महावारी के दर्द का घरेलू उपाय

Period Pain Treatment in Hindi : पीरियड्स का दर्द कम करने के उपाय (Period me Dard ka Ilaj) आपको कैसे लगे आप हमें कमेंट करके जरूर बताये।


Disclaimer: All information are good but we are not a medical organization so use them with your own responsibility.
Rate this post

Leave a Comment